शुक्रवार, 18 दिसंबर 2009

महिला पुलिस और समाज का नजरिया

समाज में महिला पुलिस को लेकर कई तरह की गलत फहमिया है जिस के कारण आज पुलिस का पेशा महिलाओ में उतना लोकप्रिय नहीं रहा जितना मॉडलिंग,फिल्म ,शिक्षा अन्य पेशे लोकप्रिय है. उच्च
पदों पर तो महिला पुलिस को इज्ज़त मिल जाती है समाज में पर कांस्टेबल के पदों पर उसे सम्मान के लिए संघर्ष करना पड़ता है. यह हाल सिर्फ समाज का नहीं है महिला कांस्टेबलओ को अपने अमले में भी दोहरे मापदंडो का सामना करना पड़ता है. ड्यूटी निभाने ,पोस्टिंग को लेकर उनके साथ भेद -भाव की खबरे आम है . कांस्टेबल पद पर कार्यरत महिलायों में इतना साहस और एक जुटता नहीं होती कि वे अपने बड़े अधिकारियो की शिकायत कर सके. न ही उनका कोई संगठन है कि वे अपनी बात एक जुट हो कर सामने ला सके. वैसे भी पुलिस में महिलाओ का प्रतिशत ३.२९% ही है . जो पुरुष पुलिस की तुलना में काफी कम है ,इसके कारण भी वे कमजोर पड़ जाती है.


विदेशो में यूरोपियन महिला पुलिस संगठन मौजूद है, अंतर राष्ट्रीय स्तर पर भी महिला पुलिस का एक संगठन मोजूद है. पर भारत में अभी तक ऐसा कोई संगठन नहीं बना है. वैसे पुलिस में महिलाओ का प्रतिशत देखते हुए इसकी उम्मीद भी कम लगती है. पर तमिलनाडू में महिला पुलिस का प्रतिशत काफी उत्साहवर्धक है(१०.३२%) . दिल्ली चौथे स्थान पर ५.०३% के साथ महिला पुलिस कर्मियो के साथ खडा है. बिहार में एक भी महिला थाने का न होना अपने आप में एक खबर है. पर बिहार की दबाग महिला आईपीएस अधिकारी शोभा अहोतकर भी हमेशा अपने कामो के लिए खबरों में जानी जाती रही है. ऐसा नहीं है कि पूरे विश्व में महिला पुलिस की संख्या उत्साह जनक है अमेरिका (११.२%),कनाडा (१६.५%),इगलैंड (१९.५%) दक्षिण अफ्रीका (१६.६७%) के आकडे भी काफी उत्साह वर्धक नहीं है, पर स्थिति भारत से काफी बेहतर है. अभी भारत में महिला पुलिस कर्मियो को बदलाव के लिए काफी मुखर होना पड़ेगा .
पुलिस में महिलाओ की उपस्थिति की वकालत करे वालो का मानना है कि इससे महिलाओ अपराधियों और पीडितो के प्रति संवेदनशीलता बढेगी . पर मीडिया में कई आने वाली खबरों में महिला पुलिस द्वारा महिला पीडितो के प्रति असम्बेदंशील व्यहवार से इस अवधारणा को अघात पहुचता है. पर इन खबरों से हमे महिलाओ की पुलिस में उपस्थिति पर एक तरफा विचार भी नहीं करलेना चाहिए. यकीनन आने वाले दिनों में महिलाओ की उपस्थिति से समाज और पुलिस में परिवर्तन अवश्यम्भावी है.

कोई टिप्पणी नहीं: